जानिए, दिन में कितनी बार और कितनी मात्रा में काढ़े का सेवन करें

जानिए, दिन में कितनी बार और कितनी मात्रा में काढ़े का सेवन करें

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार लगातार गाइडलाइन जारी कर रही है। सभी गाइडलाइन में ये बात कही गई है कि इम्यून सिस्टम को मजबूत करें। उसके लिए लोगों को काढ़ा पीने की सलाह दी गई है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि काढ़ें का अधिक सेवन आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है। जी हां ज्यादा काढ़ा पीने से नाक से खून निकलने लगता है। इसके अलावा एसिडिटी, खट्टी डकारें,मुंह में छाले और यूरिन में परेशानी भी हो सकती है।

पढ़ें- सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

एक्सपर्ट का मानना है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए काढ़ा पीना चाहिए,लेकिन ध्यान देने की जरूरत है। हालांकि काढ़ा कितनी बार लोग पीएं ये सबसे बड़ा सवाल है। तो आज हम आपको बताएंगे कि आखिर दिन में कितने बार काढ़ा पीना चाहिए?

बहुत ज्यादा काढ़ा पीने के साइड इफेक्ट्स (Side Effects of Have too Much Kadha in Hindi):

काढ़े का सेवन करते है तो उसके बारे में पूरी जानकारी भी हासिल करें। काढ़े में उपयोग की जाने वाली सामान्य सामग्री, जो आपके किचन में मौजूद है, वो शरीर में गर्मी पैदा करती है, और बहुत अधिक मात्रा में इसका इस्तेमाल करने से शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती है। यादि आप रोज काढ़े का सेवन कर रहे हैं और आपकी नाक से खून आ रहा है, मुंह में छाले आ रहे हैं, पाचन सिस्टम दुरूस्त नहीं है तो समझ जाइए ये सब परेशानियां काढ़े के अधिक सेवन की वजह से पनप रही है।

एक बार में कितनी मात्रा में करें काढ़े का सेवन (How Much Kadha Should We Drink in Hindi):

काढ़े का सेवन 50 मिली से ज्यादा नहीं करना चाहिए। आप काढ़ा बनाने के लिए 100 मिलीलीटर पानी में सभी सामग्री को मिलाएं और इसे 50 मिलीलीटर होने तक उबलने दें। आपको इससे ज्यादा काढ़े का सेवन नहीं करना चाहिए।

दिन में कितनी बार आपको काढ़े का सेवन करना चाहिए (How Many Times We Should Drink Kadha in a Day in Hindi):

 जब से कोरोनावायरस महामारी ने हमारी जिंदगी को प्रभावित करना शुरू किया है तब से कई घरों में हर एक दिन नियामित रूप से काढ़ा पीने का पालन किया जा रहा है। काढ़ा पीने से इम्यून सिस्टम दुरुस्त रखने से लेकर हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करने तक कई फायदे हैं। लेकिन आप जानते हैं कि काढ़े का अधिक सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी है। आप दिन में कम से कम एक बार ही काढ़े का इस्तेमाल करें। काढ़ा सुबह-सुबह खाली पेट नहीं पीना। काढ़ा पीने के लिए शाम का समय सबसे बेस्ट है। अगर आपको सर्दी जुकाम है तो आप काढ़े का सेवन दिन में दो बार भी कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

अगर आपको भूख नहीं लगती है तो आजमाएं ये तरीका, तुरंत दिखेगा असर

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।